2 yrs - Translate

Bluetooth: क्या होता है ब्लूटूथ और कैसे करता है काम, आसान भाषा में जानें सबकुछ

ब्लूटूथ के बारे में हर कोई जानता है। दरअसल, यह स्मार्टफोन का एक ऐसा फीचर है, जो काफी काम आता है। इसकी मदद से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके अलावा ऑडियो डिवाइस से लेकर होम स्टीरियो, एमपी थ्री प्लेयर, लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट आदि में भी ब्लूटूथ मिलता है। बता दें कि हर तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को डाटा ट्रांसफर करने की जरूरत होती है, जिसमें ब्लूटूथ काफी मददगार साबित होता है। हालांकि, इसके लिए पेयर होने वाली दोनों डिवाइस में ब्लूटूथ की सुविधा जरूर होनी चाहिए।
क्या होता है ब्लूटूथ?
ब्लूटूथ ऐसी वायरलेस तकनीक है, जिसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच डाटा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। हालांकि, इस डाटा ट्रांसफर के दौरान दोनों डिवाइस के बीच ज्यादा से ज्यादा दूरी 10 से 50 मीटर तक हो सकती है। ब्लूटूथ से डाटा ट्रांसफर करने के लिए किसी भी तरह की केबल या एडॉप्टर की जरूरत नहीं होती है।
कैसे काम करता है ब्लूटूथ?
बता दें कि ब्लूटूथ डिवाइस एक बार में ज्यादा से ज्यादा सात डिवाइस से ही कनेक्ट हो सकती है। इसका मुख्य इस्तेमाल स्मार्टफोन, कंप्यूटर और गेमिंग कंसोल आदि में किया जाता है। यह बेहद आसान तकनीक है, जिसमें किसी भी तरह का झंझट नहीं होता है। वहीं, पावर की खपत भी काफी कम होती है, जिसके चलते इस तकनीक को काफी पसंद किया जाता है। अन्य तकनीक की तुलना में ब्लूटूथ डिवाइस काफी सस्ती होती हैं, जिनका इस्तेमाल 10 से 50 मीटर की दूरी के बीच किया जा सकता है।
क्या हैं ब्लूटूथ के फायदे?
ब्लूटूथ की मदद से आप बिना कोई तार लगाए दो डिवाइस को आपस में जोड़ सकते हैं। यह कनेक्शन जोड़ना काफी आसान होता है, जिसके लिए दो डिवाइस को सिर्फ आपस में ब्लूटूथ से कनेक्ट करना पड़ता है। गौर करने वाली बात यह है कि इस तरह के डाटा ट्रांसफर के बीच दीवार भी रोड़ा नहीं अटका पाती है।

image