20 w - Translate

इतिहास जो आपको जानना जरुरी है। गांधार (आज का अफगानिस्तान), जो कभी अखंड भारत का हिस्सा था। आपने महाभारत में गांधारी का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि उनका नाम गांधारी क्यो रखा गया था ? क्योकि वह गांधार देश की राजकुमारी थीं। गांधारी का सगा भाई शकुनी इसी जनपद का राजा था।
महाभारत के अनुसार भारत को मुख्‍यत: 16 जनपदों में स्थापित किया गया था। इन्हीं जनपदों में से एक गांधार था। उस वक़्त गांधार बहुत सक्षम और संभ्रद्ध था।
महाभारत में हमको गांधार नरेश और गांधारी के होने से यह सबूत मिलता है। गांधार कभी भारत का सबसे खुशहाल राज्य या जनपद था। यह बड़े आयुर्वेद अस्पतालों के लिए यह जाना जाता था।
आज के पाकिस्तान का पश्चिमी तथा अफगानिस्तान का पूर्वी क्षेत्र उस काल में भारत का गंधार प्रदेश था। भारत में घुसने के लिए यह एक दरवाजा था। गांधार देश से ही अधिकतर व्यापारी भारत में घुसते थे।
आचार्य चाणक्य का तक्षशिला जो महाभारत काल में गांधार प्रदेश की राजधानी थी। गांधार ही आज कंधार के नाम से जाना जाता है। जो अफगानिस्तान में स्थित है। पहले हमारा भारत कहाँ तक था और आज का वर्तमान भारत कितना सिकुड़ गया है।

image