16 w - Translate

भारत-पाकिस्तान 9 जून मुकाबले में कौन बाजी मारेगी इंडिया या पाकिस्तान?
टी20 वर्ल्ड कप नजदीक आते ही भारत-पाकिस्तान मुकाबले की चर्चा भी शुरू हो गई है. क्रिकेट वर्ल्ड कप में लंबे अरसे तक भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ अजेय रही. लेकिन अब ऐसा नहीं है. पाकिस्तान ना सिर्फ वर्ल्ड कप में भारत को हरा चुका है, बल्कि बाबर ब्रिगेड के नाम टीम इंडिया पर 10 विकेट से जीत का रिकॉर्ड दर्ज है. यह दोनों देशों के बीच वर्ल्ड कप में खेले गए मैचों में जीत-हार का सबसे बड़ा अंतर है. वेस्टइंडीज-अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 9 जून को होगा.
भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच 2007 में खेला गया था. यह मुकाबला बराबरी (टाई) पर छूटा तो दोनों टीमों के बीच बॉल आउट हुआ. भारत ने बॉलआउट जीतकर 2 पॉइंट हासिल किए. टी20 वर्ल्ड कप 2007 में ही भारत-पाकिस्तान फिर भिड़े. इस बार मुकाबला खिताब के लिए था, जिसे भारत ने जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की.
साल 2009 और 2010 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें अलग-अलग ग्रुप में थीं. नॉकआउट मुकाबलों में भी ये दोनों टीमें आमने-सामने नहीं आईं. टी20 वर्ल्ड कप 2012 में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर भिड़ीं. 30 सितंबर को कोलंबो में खेले गए इस मैच में विराट कोहली ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं. कोहली (78 रन) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को महज 17 ओवर में 8 विकेट से हराया.

image