15 w - Translate

अंग्रेजी में Canary Yellow से अभिप्राय एक ऐसे रंग से लगाया जाता है जिसमें हल्के पीले के साथ थोड़ा हरे का तड़का मिला हो। इसी Canary Yellow और Gray यानी हल्के स्लेटी रंग से मिलकर बना है हमारा ये नन्हा मुन्ना पक्षी। कीटों और मक्खियों को अपना ग्रास बनाने वाले इस छुटकू को हिंदी में धूसर सिर पीला माखीमार (Gray Headed Canary flycatcher) के नाम से बुलाया जाता है।

ऊटी और कुन्नूर घूमते हुए मुझे जगह जगह इनके दर्शन हुए। करीब दर्जन भर तस्वीरों में कई बार बड़े कौतुक से कैमरे की तरफ भी इन्होंने अपनी नज़रें गड़ाई। वैसे तो एक जगह ज्यादा देर तक स्थिर रहना इनकी फितरत में नहीं पर मुझे विभिन्न मुद्राओं में इन्हें देखने का सौभाग्य जरूर मिला।

जैसा कि आप इन चित्रों में देख सकते हैं कि इनके वक्ष से लेकर उदर तक का हिस्सा पीला जबकि चौकोर सिर से लेकर गले तक का रंग धूसर या हल्के स्लेटी रंग का होता है। सिर के शीर्ष बिंदु पर ये रंग थोड़ा गहरा जाता है। इनके पंखों और पीठ के आस पास का रंग हरे और पीले का मिश्रण सा दिखता है।

उद्यानों में ये अक्सर घने पेड़ों के नीचे छोटी छोटी झाड़ियों के बीच उड़ान भरते दिखे। मासूम सी आंखों वाले ये गोल मटोल पक्षी उड़ते वक्त खूब अच्छे से अपना गीत सुनाते हैं। उत्तर पूर्वी और मध्य भारत से लेकर पश्चिमी घाटों तक इनका बसेरा है। श्वेतनयन की तरह ही इन्हें भी समूह में भोजन ढूंढना अच्छा लगता है।

इनकी आबादी का एक बड़ा हिस्सा गर्मियों में हिमालय के ठंडे इलाकों की ओर चल पड़ता है। प्रायद्वीपीय भारत के अलावा दक्षिण पूर्व एशिया में भी इस प्रजाति के पक्षी प्रचुरता से देखे जाते हैं।

तो कैसा लगा आपको हमारा पीला छुटकू😊

image