15 w - Translate

आशीष विद्यार्थी उन एक्टर्स में शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी और साउथ दोनों भाषाओं की फिल्मों में काम किया। जब भी फिल्मों में विलेन बन कर, तो हीरे के पसीने छुड़ा दिए। पर्दे पर ऐसा किरदार निभाया कि देखने वाले को सच में उनसे नफरत हो जाए। 19 जून को आशीष विद्यार्थी अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं।
आशीष विद्यार्थी ने 11 अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में काम करने के लिए जाना जाता है। इनमें हिन्दी, तमिल, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु, बंगाली, अंग्रेजी, ओड़िया, मराठी सिनेमा शामिल है। आशिष ने 300 से अधिक फिल्मों में 11 भाषाओं में काम किया है। आशीष ने सरदार वल्लभाई पटेल के जीवन पर आधारित अपनी पहली फिल्म 'सरदार' में वी. पी. मेनन की भूमिका निभाई। हालांकि, द्रोहकाल फिल्म लिए उन्होंने 1995 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। आशीष विद्यार्थी ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
आशीष विद्यार्थी ने अपने सिने करियर की शुरुआत कन्नड़ फिल्म 'आनंद' से की थी।
आशीष विद्यार्थी के खाते में कई शानदार फिल्में हैं, जिनमें उन्होंने अपने शानदार काम के लिए खूब प्रशंसा बटोरी। यहां तक कि आज भी हिंदी सिनेमा के खूंखार विलेन्स में उनका नाम लिया जाता है। आशीष विद्यार्थी के कुछ यादगार फिल्मों में 1942 ए लव स्टोरी ,बिच्छू, जीत,वास्तव, सोल्जर, मेजर साहब, जिद्दी, बाजी, बर्फी, क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलना, बादल शामिल है। अपनी ज्यादातर फिल्मों में आशीष ने विलेंस के रोल ही निभाई हैं।
आशिष ने साल 2001 में राजोशी विद्यार्थी उर्फ पीलू से शादी की थी। इन दोनों का एक बेटा भी है, जिसका नाम अर्थ है। इसके बाद इन दोनों का 2022 में तलाक हो गया था आशीष विद्यार्थी ने 2003 में 57 साल की उम्र में बंगाली सिनेमा की पॉपुलर एक्ट्रेस रहीं शकुंतला बरुआ की बेटी राजोशी बरुआ से शादी की। राजोशी भी टीवी एक्ट्रेस हैं। उन्होंने कई सीरियल्स में काम किया है। हालांकि दूसरी शादी के बाद आशिष को कई बार सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया था।
आशीष विद्यार्थी का जन्म केरल के कुन्नूर में हुआ था, उनके पिता गोविन्द विद्यार्थी एक मलयाली आर्टिस्ट हैं और उनकी माता राबी एक मशहूर कत्थक डांसर थीं। अभिनेता ने अपनी शुरूआती पढ़ाई कुन्नूर केरला से ही की थी, लेकिन साल 1969 में वो दिल्ली आ गए और वहीं से आशीष विद्यार्थी ने आगे की पढ़ाई पूरी की। इस एक्टर के फिल्मी करियर की शुरुआत थिएटर हुई थी। बता दें कि एक समय में इस अभिनेता ने दिल्ली में थिएटर करते हुए खूब नाम कमाया।
आशीष विद्यार्थी अभिनेता होने के साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। वे लगातार सेशन लेते हैं और लोगों को मोटिवेट करते हैं। वे अपने नाम से वेबसाइट चलाते हैं जिसमें उनके कई स्पीच उपलब्ध हैं।
आशीष फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाते हैं और जैसा की बॉलीवुड फिल्मों में होता आ रहा है कि आखिर में हीरो की जीत होती है और विलेन की मौत। यही हाल आशीष के साथ भी होता है। विलेन बनने की वजह से फिल्मों में आशीष की मौत भी पक्की होती है। अब तक उन्हें फिल्मों में 182 बार मौत मिल चुकी है।
फिल्में में मौत का सीन शूट करने वाले आशीष का एक बार सच में शूटिंग के दौरान मौत से सामना हो गया था। हुआ यूं था कि अभिनेता को शूटिंग के दौरान पानी में उतरना था। लेकिन आशीष को गहराई का अंदाजा नहीं था और वह गहरे पानी में चले गए। वहां मौजूद लोगों को लगा कि वह डूबने का सीन कर रहे हैं। फिल्म के क्रू मेंबर्स ने इसीलिए ध्यान नहीं दिया, लेकिन वहां मौजूद एक पुलिसवाले को शक हुआ। वह पानी में कूद गया और आशीष को बचाकर ले आया। ये देख फिल्म से जुड़े लोगों के होश उड़ गए। जिसे वो एक्टिंग समझ रहे थे वह तो सचमुच में डूब रहे थे।
#ashishvidyarthi #bollywood #happybirthday

image