13 w - Translate

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंडया आज (11 अक्टूबर) 24 वर्ष के हो गए. पंडया ने जनवरी 2016 में टी20 क्रिकेट के जरिए अपने इंटरनैशनल करियर की शुरुआत की थी मगर देखते-देखते वह टेस्ट टीम के सदस्य भी बन गए. उनका नाम दुनिया के महान ऑलराउंडरों में शुमार किया जा रहा हैं. लोग तो उनकी तुलना हान ऑलराउंडर कपिल देव से भी करते है. आइये उनके जन्मदिन पर जानते है उनकी कुछ रोचक बातें.
आज करोडों कमाने वाले पंडया का बचपन बेहद मुश्किलों के बीच बीता. उनके पिता कार फाइनेंस का छोटा-सा बिजनेस करते थे. हार्दिक जब पांच साल के थे तो उनके पिता ने लगातार हो रहे घाटे को देखते हुए कार फाइनेंस का बिजनेस बंद कर दिया. हार्दिक के पिता हिमांशु की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. कई बार ऐसा भी होता था कि घरवालों को सिर्फ एक ही बार खाना मिलता था.
पंडया को करियर की शुरुआत में पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे से सहारा मिला. मोरे ने हार्दिक और उनके भाई क्रुणाल को अपनी क्रिकेट अकैडमी में 3 साल तक फ्री कोचिंग दी.
हार्दिक पढाई में अच्छे नहीं थे. 9वीं क्लास में वे फेल हो गए थे. फेल होने के बाद उन्होंने अपना फोकस क्रिकेट पर ही रखा.
हार्दिक आईपीएल में मुंबई की ओर से खेलते है. जब वह घरेलु क्रिकेट की शुरुआत कर रहे थे उसी वक्त मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट की नजर उन पर पड़ी. जॉन ने उन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए ट्रायल के लिया बुलाया और 10 लाख के बेस प्राइज पर खरीद लिया.
अपने करियर की शुरुआत में उन्हें सिर्फ हिंदी और गुजराती ही बोलनी आती थी मगर अब वह खुलकर अंग्रेजी बोलते हैं.

image