12 w - Translate

जब कोई छात्र पहली बार घर से तैयारी के लिए पटना, प्रयागराज, कोटा, मुखर्जी नगर, लक्ष्मी नगर में निकलता है, तो उसके माता-पिता कहते हैं, ''बेटा, मेरे पास पैसे कम हैं, ध्यान से पढ़ना।'' पटना में आज 10×10 रुपये का कमरा भी मिल जाता है। 2000-3000 प्रति माह. पढ़ने वाले छात्र किताबें खरीदने के लिए ऑटो से नहीं, बल्कि 20 रुपये किराए से बचने के लिए पैदल चलते हैं और दो वक्त की सब्जी खरीद पाते हैं।
उनके चेहरे की चमक खत्म हो जाती है और माथे पर तनाव की रेखाएं साफ नजर आने लगती हैं। पैसे बचाने के लिए दो बार के बजाय एक बार खाना बनाया जाता है और वे एक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। घर से पैसा बहुत सीमा में आता है. कई बार बाहर मिठाई खाने का मन होता है तो चीनी खानी पड़ती है और महसूस होता है कि उन्होंने रसमलाई खा ली है.
पटना, प्रयागराज, कोटा, मुखर्जी नगर, लक्ष्मी नगर में जैसे शहर में बेहद संघर्ष और तपस्या जैसा जीवन जीने के बाद जब भर्ती आती है तो 1000 पदों के लिए लाखों आवेदन आते हैं। पाठक के घर से फोन आता है, ''बेटा, इस भर्ती में अच्छा पढ़ लिया।'' परिवार के सदस्यों की अपेक्षाओं के बोझ से फिर तनाव बढ़ जाता है। फिर भी लाखों लोग पीछे धकेल कर परीक्षा पास कर लेते हैं। घर, परिवार, समाज और स्वयं सोचो अब नौकरी मिल गई, कोई टेंशन नहीं। बस जुड़ना बाकी है. दोस्तों और रिश्तेदारों को भी पार्टी दें. फिर अब ज्वाइनिंग के लिए दो साल तक इंतजार करें, लेकिन इसी बीच नया आदेश आता है कि भर्ती परीक्षा रद्द कर दी जाती है.
आप उस छात्र के बारे में क्या महसूस करेंगे जो उत्तीर्ण हुआ? दस साल से पढ़ रहे हैं, कोई भर्ती नहीं आती। एक भर्ती आई, पास हुई, अब उसे रद्द करना क्या उचित है?
आटा गूंथते समय गर्मी में पसीना ऐसे निकलता है मानो शरीर से चिल्का झील का पानी निकल रहा हो। सिर के बाल तख्त, मेज, कुर्सी पर ऐसे गिरते हैं जैसे नाई की दुकान हो। रोटी बनाते बनाते जिंदगी रोटी जैसी हो जाती है. पढ़ने वाले छात्र घर में रोटी, सब्जी, चावल, दाल खाते हैं। इसे कभी भी एक कमरे में एक साथ नहीं बनाया जाता है। कैसे बनेगा, क्योंकि घर से इतने पैसे नहीं मिलते.
जब आपको गैस भरवानी होती है तो आपको अपने अगल-बगल के दोस्तों या भाई से उधार लेना पड़ता है। जिस दिन आपको कमरे का किराया देना होता है वह सबसे कठिन दिन होता है।
संघर्ष की ये कहानी पटना, प्रयागराज, कोटा, मुखर्जी नगर, लक्ष्मी नगर में तैयारी कर रहे हर छात्र की हकीकत है. लेकिन वे उम्मीद नहीं खोते हैं, वे जानते हैं
कि उनकी मेहनत और संघर्ष एक दिन जरूर रंग लाएगा।
ईश्वर आप सभी के सपनों को सच करें सभी युवाओं की अच्छी job की मनोकामनाएं पूर्ण हों 🙏🙏

image