लव जिहाद: यहां 60 ऐसी घटनाओं की सूची दी गई है, जहां हिंदू महिलाओं को उनके मुस्लिम साथियों ने मारा है।

यहां 60 ऐसे मामलों की सूची दी गई है, जहां हिंदू महिलाओं ने पीछा किए जाने, भाग जाने या मुस्लिम पुरुषों से शादी करने के बाद अपनी जान गंवाई है।

शाहबाद डेयरी हत्याकांड के बाद से, अंतरधार्मिक संबंध में हिंदू लड़कियों की उनके साथियों द्वारा हत्याएं चर्चा का विषय बन गई हैं। ऐसा नहीं है कि पहले लड़कियों की हत्या नहीं होती थी, अब इसी तरह के सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं।

हम आपके लिए ऐसे साठ मामलों की सूची लेकर आए हैं, जो पिछले कुछ सालों में देश के अलग-अलग हिस्सों से सामने आए हैं।

केस-1: 28 मई की शाम को रोहिणी के शाहबाद डेयरी इलाके में एक 16 वर्षीय लड़की को उसके प्रेमी ने उसके घर के बाहर ही 20 से अधिक बार चाकू घोंप दिया। आरोपी की पहचान साहिल खान के रूप में हुई, जिसकी कलावा पहने हुए तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो गई। हत्या इतनी क्रूर थी कि नाबालिग हिंदू लड़की की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी सुर्खियों में आ गई।

केस-2: 18 मई, 2022 को 28 वर्षीय आफताब पूनावाला ने अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा की किसी बात पर गला घोंटकर हत्या कर दी और फिर उसकी पहचान छिपाने के लिए उसके शरीर के 35 टुकड़े कर दिए, कथित तौर पर उसका चेहरा जला दिया। उसके शरीर के अंगों को रखने के लिए 300 लीटर के फ्रिज का इस्तेमाल किया गया, जिसे संदेह से बचने के लिए अगले 18 दिनों तक हर रात करीब 2 बजे छतरपुर के जंगल में अलग-अलग तरीके से ठिकाने लगाया गया। मीडिया में उद्धृत पुलिस अधिकारियों के अनुसार, उसने कहा कि अगर उसे श्रद्धा की हत्या के लिए फांसी भी हो जाए, तो भी उसे कोई अफसोस नहीं होगा क्योंकि जब वह जन्नत में जाएगा और उसे 'हूर' की सौगात मिलेगी, तो उसे हीरो के तौर पर याद किया जाएगा।

केस-3: 24 अगस्त, 2022 को दिल्ली के संगम विहार में 16 वर्षीय लड़की को स्टॉकर अली ने गोली मार दी। वह लंबे समय से उसका पीछा करता था, अली ने लड़की से बातचीत करने के लिए अपनी असली पहचान और नाम छिपाया था। जब लड़की को पता चला कि लड़के का धर्म अलग है, तो उसने लड़के से बात करना पूरी तरह से बंद कर दिया। इसके बावजूद वह नाबालिग का पीछा करता रहा।

केस-4: एक क्रूर घटना में, नीतू नाम की एक युवा हिंदू लड़की की उसके दोस्त लायक खान उर्फ ​​सफीक खान ने शादी का प्रस्ताव ठुकराने पर निर्मम हत्या कर दी। यह घटना 19 फरवरी, 2021 को उत्तर पश्चिमी दिल्ली के रोहिणी के बेगम विहार इलाके में हुई।

केस-5: नवंबर 2019 में, पुलिस ने नोएडा निवासी 30 वर्षीय नोमान, शकूरपुर गांव निवासी 26 वर्षीय अरमान और न्यू उस्मानपुर निवासी 30 वर्षीय समसाद के रूप में पहचाने गए तीन लोगों को गिरफ्तार किया। उन्हें बाहरी उत्तरी दिल्ली के बवाना इलाके में एक महिला की हत्या करने और उसके शव को सूटकेस में भरकर फेंकने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

केस-6: 27 मई, 2023 को शाहजहांपुर में एक गर्भवती महिला सीमा गौतम की उसके लिव-इन पार्टनर मोहम्मद नावेद ने हत्या कर दी। नावेद ने सीमा को मारने से पहले उसका धर्म परिवर्तन करवाया और उसका नाम बदलकर जोया सिद्दीकी रख दिया।

केस-7: 14 फरवरी, 2023 को विधवा और दो बेटियों की मां चंदा सिंह को आरिफ हुसैन ने फंसाया, जिसने गुड्डू सिंह का नाम ले लिया। हुसैन ने नमाज पढ़ने से इनकार करने पर चंदा की गला घोंटकर हत्या कर दी। यह घटना उत्तर प्रदेश के कौशांबी में हुई।

केस-8: नवंबर 2021 में वर्षा रघुवंशी की उसके पति फहीम कुरैशी ने हत्या कर दी। उसे उसके घर पर 'काफिर की औलाद' कहा जाता था और उसे मांस पकाने और खाने के लिए मजबूर किया जाता था। यह मामला उत्तर प्रदेश के आगरा जिले का है।

केस-9: मार्च 2022 में, एक डेल लड़की का मोहम्मद साहिल ने बलात्कार किया और उसे एक होटल में ले जाकर उसकी हत्या कर दी। उसने उसके साथ दुर्व्यवहार किया और उसके साथ बलात्कार करने के कई प्रयास किए। लड़की उसके यौन उत्पीड़न के प्रयासों का विरोध करती रही। इसके बाद आरोपी ने उसे ज़बरदस्ती ज़हर दे दिया और उसे पास के बिजोपुरी जंगल में छोड़ दिया।

image