5 w - Translate

विनेश फोगाट पर इनामों की बौछार: इतिहास में सबसे बड़ा पुरस्कार, खचाखच भरी गाड़ियों में पहुँचा नगद इनाम!

पुरस्कार देने वालो की सूची 👇

हरियाणा के बलाली गाँव में 17 अगस्त 2024 की सुबह एक विशेष उत्सव का माहौल था। यह दिन पूरे गाँव और राज्य के लिए गर्व का प्रतीक था, क्योंकि ओलंपिक फाइनल तक पहुँचने वाली विनेश फोगाट के सम्मान में समारोह का आयोजन किया गया था। समारोह के दौरान, विनेश को इतिहास की सबसे बड़ी पुरस्कार राशि से नवाजा गया, जिसे खचाखच भरी तीन गाड़ियों में लाया गया। करीब 20 करोड़ रुपये का यह नगद इनाम उनके संघर्ष और उपलब्धियों की अद्वितीय गवाही देता है।

सुबह 10 बजे शुरू हुई 130 किलोमीटर लंबी स्वागत यात्रा रात 3 बजे तक चली। हरियाणा के लोगों ने अपने खिलाड़ियों के प्रति जो सम्मान प्रदर्शित किया, वह असाधारण था। इसी समर्पण के चलते, आज हरियाणा के खिलाड़ी ओलंपिक में भारत की पदक तालिका में शीर्ष पर हैं।

गाँव की गलियों में रंग-बिरंगी झंडियाँ लहरा रही थीं, ढोल-नगाड़ों की गूंज और लोकगीतों की धुन पर बच्चे और बुजुर्ग झूम रहे थे। मुख्य चौक पर सजाए गए मंच पर हरियाणा की सर्वजातीय खाप पंचायत के प्रमुख, बड़े नेता और उद्योगपति मौजूद थे। जैसे ही विनेश मंच पर पहुंचीं, तालियों की गूंज से पूरा गाँव गूंज उठा। खाप पंचायत के प्रमुख ने घोषणा की कि विनेश को एक कार, 5 करोड़ रुपये, और खेल अकादमी के लिए जमीन दी जाएगी। मन्नू भाकर, नीरज और अमन सहरावत को भी 3-3 करोड़ रुपये और एक-एक कार देने की घोषणा हुई। विनेश ने खुशी के आँसुओं के साथ कहा, "यह सम्मान मेरा नहीं, पूरे हरियाणा का है।"

इस समारोह में कई बड़े पुरस्कार दिए गए। तीन गाड़ियों में भरी हुई करीब 20 करोड़ रुपये की नकद राशि विनेश को सौंपी गई। इनमें हरियाणा सरकार के 4 करोड़ और संयुक्त खाप पंचायत के 5 करोड़ शामिल नहीं थे।

image