3 w - Translate

हरियाणा के झज्जर में जन्मी मनु भाकर, जो अपने मुक्केबाजों और पहलवानों के लिए मशहूर राज्य है, ने स्कूल में टेनिस, स्केटिंग और मुक्केबाजी जैसे खेलों में भाग लिया। उन्होंने 'थांग ता' नामक मार्शल आर्ट में भी भाग लिया और राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते।
फिर उसने 2016 के रियो ओलंपिक के खत्म होने के ठीक बाद, जब वह सिर्फ 14 साल की थी, अचानक शूटिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया और उसे यह बहुत पसंद आया। 2017 की राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में, मनु भाकर ने ओलंपियन और पूर्व विश्व नंबर 1 हीना सिद्धू को चौंका दिया, जहाँ उन्होंने 9 स्वर्ण पदक जीते। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 242.3 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। 2018 एक निशानेबाज के रूप में भाकर के लिए एक सफल वर्ष था, क्योंकि वह महज 16 साल की उम्र में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर एक किशोर सनसनी बन गई थी।
मनु भाकर ने 2018 में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में युवा ओलंपिक स्वर्ण जीता।
2018 में मैक्सिको के ग्वाडलजारा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ विश्व कप में भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता, जिसमें उन्होंने दो बार की चैंपियन मैक्सिको की एलेजांद्रा ज़वाला को हराया।
मनु भाकर ने 2019 म्यूनिख ISSF विश्व कप में चौथे स्थान पर रहकर ओलंपिक कोटा स्थान भी पक्का किया। हालांकि, खेलों में उनका पदार्पण योजना के अनुसार नहीं हुआ।
टोक्यो 2020 के तुरंत बाद, मनु भाकर लीमा में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में जूनियर विश्व चैंपियन बनीं और उन्होंने 2022 काहिरा विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में रजत और हांग्जो में 2023 एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

image